GUPTA MECHANICAL

IN THIS WEBSITE I CAN TELL ALL ABOUT TECH. TIPS AND TRICKS APP REVIEWS AND UNBOXINGS ALSO TECH. NEWS .............

Sunday 26 December 2021

Rashifal 2022 by date of birth |  Rashifal 2022 |  Rashifal 2022 in hindi


Rashifal 2022 Vrishabh:

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार, नव वर्ष 2022 आपको सामान्य ही फल देने वाला है। शुरुआती माह के मध्य यानी 16 जनवरी को मंगल देव का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके अष्टम भाव को प्रभावित करेगा। इस भाव को आयु भाव भी कहते हैं, जिसके कारण मंगल देव का ये गोचर आपको भाग्य का साथ देने वाला है। इससे आप अपने जीवन में अपार सफलता हासिल कर सकेंगे। खासतौर से इस राशि के छात्रों को 16 जनवरी से जून तक की अवधि के दौरान, अपनी शिक्षा में बेहद शुभ फल मिलेंगे, क्योंकि आपके विदेशी भूमि के द्वादश भाव के स्वामी अप्रैल, मई के महीनों के दौरान आपकी शिक्षा के पंचम भाव को प्रभावित करेंगे। मंगल देव की स्थिति भी कई जातकों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलने के योग बनाएगी। वहीं वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी इस अवधि के दौरान अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना है।

इस समय आपकी सेहत में भी सही सुधार आएगा और आप बेहतर स्वस्थ का आनंद लेते दिखाई देंगे। आपके करियर की बात करें तो, उसमें भी इस वर्ष आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे, जिससे आप तरक्की कर सकेंगे। इसके अलावा योगकारक ग्रह शनि का आपकी राशि से नवम भाव यानी भाग्य भाव में उपस्थित होना, आपके आय के स्रोत बढ़ाने में कारगर सिद्ध होगा। इसके साथ ही इस वर्ष अप्रैल में कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन भी होगा, जिससे आपको धन और संपत्ति संचय करने में आ रही हर प्रकार की बाधा दूर होगी। अगस्त से अक्टूबर मध्य के बीच सूर्य और बुध ग्रह का सिंह राशि में गोचर करते हुए एक साथ युति करना, आपकी राशि के चतुर्थ भाव में बुधादित्य योग का निर्माण करना, आपकी आर्थिक तंगी दूर करने का कारण बनेगा। इस दौरान मंगल ग्रह भी आपकी ही राशि यानी वृषभ में अपना गोचर करते हुए, आपको कार्यस्थल पर वेतन वृद्धि होने के योग बनाएंगे। परंतु इस वर्ष नवंबर माह में गुरु बृहस्पति का आपकी राशि से एकादश भाव में विराजमान होना, अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आपको धन ख़र्च की ओर प्रेरित करेगा। वर्ष 2022 में मई के मध्य से तीन ग्रहों (मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति) का एक साथ युति करना भी, आपके पारिवारिक जीवन में अच्छी संभावना दर्शा रहा है। जिसके कारण विशेष रूप से अगस्त से लेकर अक्टूबर तक की समय अवधि में, आपके घर-परिवार में सुख और खुशियों का आगमन होगा। अब बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, नवंबर माह में आपकी संतान के पंचम भाव के स्वामी का आपके नवम भाव में गोचर करना, जहाँ आपको दांपत्य जातकों में इस वर्ष के अंतिम तीन महीनों में यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में संतान सुख देने का कार्य करेगा। तो वहीं साल के शुरुआत में पंचम भाव यानी संतान व शिक्षा भाव के स्वामी बुध का आपके नवम भाव यानी भाग्य भाव में गोचर करना, आपके संबंधों में प्रेम और रोमांस की वृद्धि करने वाला है।


Rashifal 2022 Mesh:

मेष राशिफल 2022 के अनुसार वर्ष 2022 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष 2022 में ज्यादातर समय कर्मफल दाता शनि आपके दशम भाव में मौजूद रहेंगे, जो काल पुरुष की कुंडली के अनुसार जातक का कर्म भाव होता। इसके परिणामस्वरूप इस वर्ष मेष राशि को सफलता पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करते हुए, अपने आलस को त्यागने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही इस वर्ष मंगल देव भी आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएंगे, क्योंकि मंगल देव का गोचर वर्ष की शुरुआत में आपके भाग्य भाव से शुरू होगा। शुरुआती महीने के उत्तरार्ध यानी 16 जनवरी को लाल ग्रह मंगल का धनु राशि में प्रवेश होगा, जिसके कारण आपको आर्थिक रूप से कई शुभ फल मिलने के योग बनेंगे और मेष राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मकता देखी जाएगी। परंतु ये समय प्रेमी जातकों के लिए कुछ कष्टदायक सिद्ध होगा।

क्योंकि इस दौरान प्रेम जीवन के भाव के स्वामी का इस समय आपके द्वादश भाव में उपस्थित होना, आपके अपने प्रेमी से किसी गलतफहमी के कारण विवाद होने के योग बनाएगा। हालांकि वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, अप्रैल माह की 13 तारीख को जब गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में गोचर होगा, तो वो आपकी राशि से द्वादश भाव यानी हानि भाव में प्रवेश करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप गुरु बृहस्पति इस राशि के विद्यार्थियों को सबसे अधिक प्रभावित करने का कार्य करेंगे। क्योंकि जहाँ छात्र हर परीक्षा में सफलता अर्जित करते हुए, अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा वर्ष 2022 की शुरुआत से मार्च तक, शनि देव और बुध देव की युति मकर राशि में होने से मेष राशि के जातकों का दशम भाव प्रभावित होगा और वो यहाँ आपके घरेलु सुख-सुविधाओं और छाती के क्षेत्र के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे। होगी। इस युति के कारण आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान आपको कोई बड़े या गंभीर रोग होने की आशंका न के बराबर रहने वाली है। बावजूद इसके आपको इस वर्ष सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि शुरूआती समय के बाद मध्य मई से अगस्त तक, आपके द्वादश भाव में मंगल देव का गोचर होने से, आपको पाचन तंत्र से संबंधित विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो अच्छा खान-पान लेते हुए, अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करें। वहीं इस वर्ष मई से लेकर 10 अगस्त तक की अवधि आपके पारिवारिक जीवन में अनुकूलता लेकर आएगी। चूंकि लग्न भाव के स्वामी मंगल देव आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे और फिर इस अवधि के दौरान आपके परिवार के दूसरे भाव में गोचर करेंगे। लेकिन अगस्त माह में शनि देव की दृष्टि, आपके पारिवारिक जीवन में अशांति का कारण बन सकती है। क्योंकि इस दौरान न चाहते हुए आपका घर के सदस्यों से तर्क-वितर्क संभव है, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि भी होगी। इसके अलावा सितंबर के मध्य से लेकर नवंबर के मध्य के बीच, ग्रहों का फेरबदल आपके पिता को स्वास्थ्य कष्ट देगा। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए शुरूआती चार महीने (जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल) तनावपूर्ण रहने वाले हैं। इस समय आपका अपने जीवनसाथी के साथ अहम का टकराव साफ़ दिखाई देगा। परंतु इसके बाद मई के महीने में जब आपकी ही राशि में शुक्र ग्रह का गोचर होगा तो, परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा। इससे आप अपने साथी के साथ अपने संबंध बेहतर करते हुए, किसी यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं</string>

Rashifal 2022 Mithun:

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 में मिथुन राशि के जातकों को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना होगा। शुरुआती माह यानी जनवरी से मार्च तक शनि देव का मकर राशि में होते हुए आपकी राशि के अपने ही अष्टम यानी आयु भाव में मौजूद रहेंगे। जिससे आपको आर्थिक नुकसान होने के योग तो बनेंगे ही, साथ ही शनि देव आपकी सेहत में गिरावट का कारण भी बनेंगे। ऐसे में इस दौरान आपको सबसे अधिक अपने खर्चों पर नियंत्रण रखते हुए, सेहत के प्रति सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। इसके अलावा कई अन्य ग्रहों का प्रभाव भी आपको 17 फरवरी से अप्रैल तक, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी-खांसी, आदि, जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्या देने की ओर इशारा कर रहा है। हालांकि मध्य अप्रैल के बाद राहु का गोचर आपकी राशि के एकादश भाव में होगा, जिसे हम लाभ भाव भी कहते हैं। ऐसे में इस भाव में छायाग्रह राहु की उपस्थिति आपको कुछ राहत देते हुए, आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के योग बनाएगी। साथ ही अप्रैल से जुलाई के बीच, गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में गोचर करना और आपके दशम भाव यानी कर्म भाव को प्रभावित करना, सबसे अधिक विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। क्योंकि इस समय मिथुन राशि के छात्र अपना बेहतर प्रदर्शन देते हुए सबका दिल जीत सकेंगे।

ये अवधि उनकी बौद्धिक क्षमता का विकास भी करेगी, जिससे उन्हें अपने सभी विषयों को समझने में पूर्व में आ रही हर समस्या से निजात मिल सकेगी। गौरतलब है कि भविष्यकथन 2022 ये संकेत भी दे रहा है कि, अप्रैल के बाद शनि देव आपकी राशि के अष्टम भाव से गोचर करते हुए, नवम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। जिसके परिणामस्वरूप छात्रों को कुछ परेशानी संभव है। विशेषरूप से यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इच्छानुसार परिणाम प्राप्ति के लिए अभी कुछ और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। परंतु शनि देव की ये स्थिति आर्थिक जीवन के लिए लाभदायक रहने वाली है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप अपने खर्चें पर लगाम लगते हुए, अपना धन संचय करने में सफल रहेंगे। वहीं यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे तो, मई मध्य से लेकर अगस्त के मध्य तक की अवधि के बीच, मंगल ग्रह आपकी राशि के कर्म भाव, लाभ भाव व द्वादश भाव में गोचर करते हुए, आपको शुभ परिणाम देंगे। हालांकि इस दौरान कार्यस्थल पर आपके शत्रु और विरोधी सक्रिय होंगे, ऐसे में उनके प्रति भी आपको अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, प्रेमी जातकों को इस वर्ष गुरु बृहस्पति की असीम कृपा से प्रेम विवाह में बंधने का अवसर मिलेगा। खासतौर से शुरुआती समय से लेकर सितंबर तक की अवधि, आपकी लव लाइफ के लिए सबसे अधिक अनुकूल रहेगी। परंतु अंतिम तीन महीनों (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर) में आपको प्रेमी से बातचीत करते समय, अपने शब्दों का चयन सोच-समझ कर करने की सलाह दी जाती है। इस अवधि के दौरान मंगल देव द्वारा आपके लग्न और दूसरे भाव को प्रभावित करना, आपको आक्रामक बनाने का कार्य करेगा। वैवाहिक राशिफल 2022 के अनुसार भी, आने वाला वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहेगा। क्योंकि जहाँ शुभ ग्रहों का प्रभाव साल की शुरुआत में आपके दांपत्य जीवन में अनुकूलता लाएगा, तो वहीं 17 अप्रैल से लेकर जून माह के मध्य में, तीन मुख्य ग्रहों (मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति) का युति करना, आपके वैवाहिक जीवन में समस्या देने का कारण बनेगा।

Rashifal 2022 Kark:

कर्क राशिफल 2022 के भविष्यकथन के अनुसार, नव वर्ष 2022 की शुरुआत में आपकी राशि के साझेदारी के सप्तम भाव में उपस्थित शनि देव का प्रभाव, आपको कुछ कष्ट देने वाला है। खासतौर से इस दौरान आपको आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। साथ ही शनि की ये स्थिति आपको दांपत्य जीवन में भी प्रतिकूल फल देने का कार्य करेगी। जिससे आपके मानिसक तनाव में भी वृद्धि देखी जाएगी। साथ ही ये अवधि पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे जातकों को भी समस्या देने का योग दर्शा रही है। क्योंकि इस दौरान आपके और पार्टनर के संबंधों में कड़वाहट आएगी, जिसका नकारात्मक असर आपके व्यापार में गिरावट लाएगा। हालांकि अप्रैल के अंत से शनि देव अपना पुनः गोचर करते हुए अपनी कुंभ राशि में विराजमान हो जाएंगे।

जिससे आपका अष्टम भाव प्रभावित होगा। इस दौरान आपको कुछ समस्याओं से राहत मिलेगी। सबसे अधिक इस दौरान आपका आर्थिक जीवन बेहतर होगा और आप विभिन्न माध्यमों से धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। लेकिन 16 जनवरी को मंगल देव का धनु राशि में गोचर करना और आपके रोग और बाधाओं के षष्टम भाव को प्रभावित करना आपका आत्मविश्वास बढ़ाते हुए, आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का कार्य करेगा। हालांकि इस दौरान मंगल देव आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी देंगे, ऐसे में उनकी सही देख-भाल करते हुए, ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर से उनकी जांच कराएं। इसके अलावा 13 अप्रैल के बाद गुरु बृहस्पति मीन राशि में गोचर करते हुए, आपकी राशि के अपने ही नवम भाव में विराजमान होंगे और वर्ष के अंत तक उसी अवस्था में रहेंगे। इस भाव को भाग्य भाव कहा जाता है। ऐसे में गुरु का ये गोचर आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लाभकारी परिणाम देने की संभावना बढ़ाएगा। खासतौर से आपके वैवाहिक जीवन में इस समय, शांति आएगी। साथ ही इस अवधि में छात्र भी अपार सफलता अर्जित कर सकेंगे। साथ ही आप घर-परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। इसके साथ ही अप्रैल में कई अन्य महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर भी होगा, जिससे आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे। वर्ष 2022 की भविष्यवाणी ये संकेत भी दे रही है कि, अप्रैल से अगस्त तक का समय कर्क राशि के जातकों के लिए अच्छा फलदायी रहने वाला है। इस वर्ष छायाग्रह राहु मेष राशि में गोचर करते हुए, आपको शुभ परिणाम देंगे। खासतौर से राहु की कृपा से कर्क राशि के जातक रोजगार के कई अवसर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। वहीं जून-जुलाई के बीच लाल ग्रह मंगल का मेष राशि में प्रवेश करते हुए, आपके दशम भाव को प्रभावित करना व आपकी राशि के प्रथम भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करना, सबसे अधिक शादीशुदा जातकों के लिए शुभ सिद्ध होगा। क्योंकि इस दौरान वो अपने जीवन में आ रही हर विपरीत परिस्थितियों को दूर कर, अपने रिश्ते में मधुरता लाने में सफल रहेंगे। वहीं बात करें प्रेम संबंधों की तो, वर्ष 2022 के राशिफल को देखें तो, कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष प्रेम जीवन में शुभ फल मिलेंगे। खासतौर से वो जातक जो अभी तक सिंगल हैं और किसी ख़ास व्यक्ति की तलाश में हैं, उन्हें इस वर्ष अप्रैल के मध्य से सितंबर तक गुरु बृहस्पति की शुभ स्थिति के कारण, किसी नए पार्टनर से मुलाक़ात करने का अवसर मिलेगा। साथ ही अप्रैल के महीने में ही राहु भी स्थान परिवर्तन करते हुए, आपके संबंधों में रोमांस की वृद्धि करेंगे।

Rashifal 2022 Singh:

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 सिंह राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम ला रहा है। शुरुआती माह जनवरी के महीने से अप्रैल के मध्य तक, आपकी राशि के सप्तम भाव में गुरु बृहस्पति का उपस्थित होना, आपके आर्थिक जीवन में अनुकूलता देने के योग बनाएगा। जिसके परिणामस्वरूप यदि आपको पूर्व में किसी प्रकार से आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ रहा था तो, आप उससे छुटकारा पा सकेंगे। इसके साथ ही जनवरी के अंत यानी 26 जनवरी से मार्च तक, मंगल देव आपकी राशि से छठे भाव यानि भाग्य भाव में उपस्थित होंगे।

स खासतौर से इस दौरान आपकी संतान की खराब सेहत में सकारात्मक बदलाव आएंगे। साथ ही मंगल की ये स्थिति कार्यक्षेत्र पर भी आपको, उत्तम फल देगी और आप वेतन वृद्धि करने में सफल रहेंगे। हालांकि वर्ष 2022 की भविष्यवाणी को देखें तो, इस वर्ष के फरवरी और अप्रैल के महीने में कई ग्रहों की होने वाली युति और फेरबदल, आपको थोड़ा सावधानी बरतने की ओर इशारा कर रहे हैं। अप्रैल में कुछ जातकों को कई अप्रकाशित घटनाओं से भी दो-चार होना पड़ेगा। वहीं 12 अप्रैल को छायाग्रह राहु मेष राशि में गोचर करते हुए, आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे। जिससे सिंह राशि के जातकों की सेहत में गिरावट आएगी। इसके अलावा अप्रैल से अगस्त तक, गुरु बृहस्पति का अपनी ही मीन राशि में प्रवेश करते हुए, परिवर्तन व अनिश्चितताओं के आठवें घर में मौजूद होना, आपको जीवन में भाग्य का साथ देगा। जिसके परिणामस्वरूप सबसे अधिक, माध्यमिक शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को अपार सफलता मिल सकेगी। 22 अप्रैल के बाद, मेष राशि में राहु की उपस्थिति आपको कार्यस्थल पर अपने बॉस, वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों से अपने संबंध बेहतर करने में मदद करेगी। जिससे भविष्य में आप उनका सहयोग प्राप्त करते हुए, अपनी पद-प्रतिष्ठा और वेतन में बढ़ोतरी कर सकेंगे। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके सप्तम भाव के स्वामी शनि का आपके रोगों के छठे भाव में उपस्थिति होना, साल के शुरुआती समय में आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य कष्ट देगा। परंतु अप्रैल से लेकर सितंबर महीने में, गुरु देव की कृपा से आप दोनों के रिश्ते में नयापन पुनः लौट सकेगा, जिससे नवविवाहित जातक अपने दांपत्य जीवन में विस्तार करने का निर्णय ले सकेंगे। इसके साथ ही कई योग दर्शा रहे हैं कि, जून और अगस्त माह में आपको विशेष सावधानी बरतते हुए, अपने वैवाहिक जीवन में तालमेल बैठने के लिए हर संभव प्रयास करने की भी आवश्यकता होगी। इसके बाद 10 अगस्त से अक्टूबर के बीच मंगल देव का वृषभ राशि में होने वाला गोचर, पुनः आपके रिश्ते में मधुरता लेकर आएगा। क्योंकि मंगल देव इस समय आपके प्रेम संबंधों के पंचम भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे। लव लाइफ 2022 को देखें तो, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को अपने प्रेम जीवन में कई बड़े बदलावों से दो-चार होना पड़ेगा। क्योंकि जहाँ साल की शुरुआत में मंगल का आपके पंचम भाव में स्थित होना, आपके क्रोध में वृद्धि का कारण बनेगा। तो वहीं अप्रैल से लेकर मई के बीच, कई ग्रहों का फेरबदल इस बात को दर्शा रहा है कि इस दौरान आपके रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप, कई समस्याओं और गलतफहमियों को जन्म दे सकता है


Rashifal 2022 Kanya:

 कन्या राशिफल 2022 की भविष्यवाणी को समझें तो, साल की शुरुआत यानी जनवरी माह में मंगल देव का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के भाव यानी चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आप धन और आर्थिक समृद्धि प्राप्त करते हुए, जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकेंगे।

वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि में राजयोग का निर्माण भी होगा, जिससे आप विभिन्न क्षेत्रों में भाग्य का साथ प्राप्त करने और सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से, अप्रैल, जून और सितंबर का महीना, आपको प्रतिकूल फल देगा। क्योंकि आपके रोगों के छठे भाव के स्वामी शनि वर्ष की शुरुआत में अपने ही छठे भाव में गोचर करेंगे और फिर वे आपकी राशि के पंचम भाव में पुनः विराजमान होंगे। ऐसे में आपको इस दौरान छोटी से छोटी समस्या होने पर भी किसी अच्छे डॉक्टर से जांच कराने की हिदायत दी जाती है। वहीं 26 फरवरी को मंगल देव धनु राशि से निकलकर शनि की मकर राशि में प्रस्थान करते हुए, आपकी राशि के पंचम भाव को प्रभावित करेंगे। ये अवधि सबसे अधिक कन्या राशि के छात्रों के लिए शुभ सिद्ध होगी, क्योंकि इस दौरान छात्र अपना उत्तम प्रदर्शन देते हुए, कामयाबी पा सकेंगे। भविष्यकथन 2022 के अनुसार, मार्च की शुरुआत में चार प्रमुख ग्रहों (शनि, मंगल, बुध और शुक्र) द्वारा एक साथ युति करते हुए चतुर ग्रह योग का निर्माण होगा। इससे कन्या राशि के जातकों को आर्थिक लाभ मिलने के साथ-साथ, आय के नए स्रोत व संपर्कों से लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि इसके बाद अप्रैल के अंत में शनि अपना पुनः गोचर करते हुए, मकर से अपनी ही राशि कुंभ राशि में प्रस्थान करेंगे। इससे आपका रोग व संघर्षों का षष्टम भाव सक्रिय होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके पारिवारिक जीवन में कुछ समस्या आने की आशंका बनेगी। प्रेम राशिफल 2022 को देखें तो, इस वर्ष बुध देव का तुला राशि में गोचर होना और उनका आपके दूसरे भाव को प्रभावित करना, आपके प्रेम संबंधों में सकारात्मकता लाने में मदद करेगा। खासतौर से इस वर्ष के शुरूआती कुछ महीनों को छोड़ दे तो, शेष वर्ष आपको लव लाइफ में मजबूती और प्रेमी की वृद्धि होने के योग दर्शा रहा है। शादीशुदा जातकों को भी इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि आपके सप्तम भाव के स्वामी का आपके रोगों के छठे भाव में गोचर करना, जहाँ जनवरी से अप्रैल के बीच का समय आपके लिए थोड़ा कष्टदायक सिद्ध करेगा, तो वहीं 11 सितंबर से दिसंबर के मध्य तक के समय के दौरान, ग्रहों की शुभ स्थिति आपके दांपत्य जीवन में अनुकूलता आने के संकेत दे रही है।

Rashifal 2022 Tula:

 तुला राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 की शुरुआत में यानी 9 जनवरी को मंगल देव धनु राशि में गोचर करते हुए आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे। ये भाव छोटे भाई-बहनों का भाव होता है और मंगल का इस भाव में उपस्थित होना, उन्हें कुछ स्वास्थ्य कष्ट दे सकता है।

हालांकि मंगल देव की ये स्थिति आपको धन लाभ होने के योग भी बनाएगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपना बैंक बैलेंस बढ़ाने में सफल रहेंगे। इसके साथ ही आप इस अवधि में अपने करियर में उन्नति भी प्राप्त करते हुए, वेतन वृद्धि पा सकेंगे। इसके बाद 26 फरवरी को मंगल देव एक बार पुनः अपना गोचर करते हुए, धनु से मकर में विराजमान होंगे और आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान सबसे अधिक छात्रों को, अपनी शिक्षा में उचित फलों मिलने की संभावना बनेगी। मंगल ग्रह का ये स्थान परिवर्तन, आपकी लव लाइफ के लिए भी काफी बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इससे आपके और प्रेमी के बीच हर विवाद खत्म होगा और आप आत्मविश्वास बढ़ाने में सफल रहेंगे। इसके बाद मार्च की शुरुआत में आपकी राशि में चार मुख्य ग्रहों (शनि, मंगल, बुध और शुक्र) की युति, \'चतुर ग्रह योग\' का निर्माण करेगी, इससे आप अपने पूर्व की हर आर्थिक तंगी से मुक्ति पाते हुए किसी प्रकार के ऋण या कर्ज को चुकाने में सक्षम होंगे। फिर 17 अप्रैल से सितंबर तक जहां गुरु बृहस्पति का गोचर मीन राशि में होने से, आपका चुनौतियों, बाधाओं और रोगों का छठा भाव प्रभावित होगा। तो वहीं इसी दौरान आपकी राशि के सप्तम भाव में राहु का विराजमान होना, सबसे अधिक आपके दांपत्य जीवन में समस्याओं का कारण बनेगा। राहु की स्थिति आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि करेगी, लेकिन वहीं गुरु बृहस्पति की शुभ कृपा छात्रों के जीवन में कोई शुभ समाचार लाने के योग बना रही है। राशिफल 2022 को देखें तो, इस वर्ष शनि देव भी आपसे अतिरिक्त मेहनत करवाने वाले हैं। ऐसे में अपना आलस त्यागते हुए, शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। शनि देव की स्थिति, आपके पारिवारिक जीवन में भी अशांति का कारण बनेगी। वहीं साल के अंतिम तीन माह (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर), प्रेमी जातकों के लिए सबसे उत्तम रहेंगे। क्योंकि आपके सप्तम भाव के स्वामी मंगल देव इस अवधि के दौरान आपके ससुराल पक्ष के अष्टम और भाग्य के नवम भाव में गोचर करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान वो प्रेमी संग विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। वहीं वैवाहिक जातकों की बात करें तो, उनके लिए शुरूआती समय कुछ संघर्षपूर्ण रहेगा। बावजूद इसके आप जनवरी से लेकर अप्रैल तक जीवनसाथी का सहयोग और अपने ससुराल पक्ष से कोई उपहार प्राप्त कर सकेंगे। इसके बाद जून और जुलाई के बीच, आपके सप्तम भाव के स्वामी का आपके विवाद के छठे भाव में मौजूद होना, आपके और जीवनसाथी के बीच किसी विवाद को जन्म देगा।

Rashifal 2022 Vrischik:

वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 की शुरुआत से लेकर अप्रैल तक, शनि देव का मकर राशि में होते हुए आपके तृतीय भाव को प्रभावित करना, आपके कई अनावश्यक खर्चों में वृद्धि का कारण बनेगा। फिर इसके बाद अप्रैल माह के अंत में जब शनि देव पुनः अपना गोचर करेंगे और मकर से कुंभ राशि में विराजमान होंगे तो, आपका चतुर्थ भाव सक्रिय होगा। जिसके परिणामस्वरूप आपको करियर, आर्थिक जीवन के साथ-साथ पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि इसी समय मध्य अप्रैल के दौरान, गुरु बृहस्पति भी अपना गोचर करते हुए अपनी ही राशि मीन में विराजमान होंगे और आपकी राशि के पांचवें भाव को प्रभावित करेंगे। इसके कारण आपके जीवन में कुछ सकारात्मकता आएगी।

खासतौर से आर्थिक जीवन में और आप यदि जूझ रहे थे तो, ये समय आपको हर प्रकार की तंगी से निकलने में मदद करेगा। इसके साथ ही अप्रैल की 12 तारीख को छायाग्रह राहु का आपकी राशि के छठे भाव में होने वाला स्थान परिवर्तन भी आपको बेहतर स्वास्थ्य देते हुए, अपनी शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने का कार्य करेंगे। हालांकि, बावजूद इसके शनि देव की स्थिति आपको मानसिक तनाव देती रहेगी, जिससे सबसे अधिक आपका निजी जीवन प्रभावित होगा। इसके अलावा वर्ष 2022 में मई से सितंबर के बीच भी, कई शुभ ग्रहों का गोचर देखने को मिलेगा। जिससे आपके जीवन में अनुकूलता आएगी और आप धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। फिर अगस्त माह के दौरान भौतिक सुखों के देवता शुक्र भी अपना गोचर करते हुए, आपके नवम भाव में प्रस्थान करेंगे। इसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपके पिता को किसी प्रकार की शारीरिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि उनकी सेहत का ध्यान रखते हुए, उनके खानपान और जीवनशैली के प्रति विशेष सावधानी बरतें। इसके बाद एक बार फिर सितंबर माह के दौरान, शुक्र देव पुनः अपना गोचर आपकी राशि के मुनाफ़े के भाव में करेंगे। इस अवधि में आपको भगाय का साथ मिलेगा और आप अलग-अलग स्रोतों से अच्छा धन लाभ करने में सफल होंगे। प्रेम राशिफल 2022 को समझें तो, अप्रैल के आखिर में शनि देव का कुंभ राशि में विराजमान होते हुए आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करना, आपके और प्रियतम के बीच विवाद और गलतफहमी का कारण बनेगा। इसलिए इस समय प्रेमी के साथ मिलकर हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करें। इसके साथ ही सितंबर से अक्टूबर के बीच कन्या राशि में शुक्र का गोचर करते हुए, आपके एकादश भाव में विराजमान हो जाना, शुक्र को आपकी राशि में दुर्बल बनाएगा। इससे आप दोनों को कुछ समय के लिए एक दूसरे से दूर भी जाना पड़ सकता है। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, साल की शुरुआत आपके दांपत्य जीवन के लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगी। फिर अप्रैल के अंतिम चरण में, शनि देव का स्थानपरिवर्तन होगा, तब कुछ समस्याओं से आपको दो-चार होना पड़ सकता है।

Rashifal 2022 Dhanu:

धनु राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 की शुरुआत में यानी जनवरी के दौरान मंगल ग्रह का आपकी ही राशि में गोचर करना और आपके प्रथम भाव को प्रभावित करना, आर्थिक जीवन में आपको अच्छा मुनाफ़ा देगा। इस दौरान छात्रों को भी शिक्षा में, अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। खासतौर से यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके जीवन में सकारामकता आएगी। हालांकि इसी दौरान लाल ग्रह मंगल देव का, आपके लग्न भाव में विराजमान होना और आपके सप्तम भाव को दृष्टि करना, कुछ जातकों को कई प्रकार की मानसिक चिंता और तनाव भी देंगे। संभव है कि ये तनाव आपको पारिवारिक जीवन में चल रही विपरीत परिस्थितियों के कारण मिले, क्योंकि मंगल देव इस समय आपके परिवार और खुशियों के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे।

आपके प्रेम संबंधों को देखें तो, आपके निजी जीवन में साथी के साथ आपका विवाद होने के योग बनेंगे। क्योंकि जनवरी माह में सूर्य देव का कर्मफल दाता शनि के साथ मिलकर मकर राशि में युति करना, आपके वाणी और परिवार के दूसरे भाव को सक्रिय और आपके तृतीय भाव प्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपकी वाणी में कड़वाहट साफ़ देखी जाएगी, जिससे आप न चाहते हुए भी साथी को कुछ ऐसा कह सकते हैं, जिससे उनका दिल दुखे। इसलिए आपको इस वर्ष अपने शब्दों का चयन सोच-समझ कर करने और साथी या प्रेमी से अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने से बचना होगा। इसके बाद अप्रैल से जून के बीच गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में गोचर करना और आपकी राशि में घरेलू सुख-सुविधा, भूमि व ख़ुशी के चतुर्थ भाव में विराजमान होना, आपका परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बेहतर करने का कार्य करेगा। इसके बाद जून माह में आपके सम्प्तम भाव के स्वामी बुध देव का अपने ही भाव में गोचर होगा, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने दांपत्य जीवन का खुलकर आनंद ले सकेंगे। वहीं दूसरी ओर प्रेम में पड़े जातक भी, फरवरी से लेकर अप्रैल के मध्य तक, प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। जहाँ आपको एक दूसरे के करीब आने का कई अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि इस वर्ष आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखना होगा कि, तीसरे व्यक्ति का आपके रिश्ते में हस्तक्षेप न हो, अन्यथा इससे आप दोनों के बीच गलतफहमी उत्पन्न होने की आशंका बढ़ जाएगी। वहीं साल के अंतिम तीन माह (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर) प्रेमी जातकों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने वाले हैं। क्योंकि अक्टूबर माह में आपके प्रेम संबंधों के भाव के स्वामी अपना गोचर करते हुए, आपके विवाह के सप्तम भाव में विराजमान हो जाएंगे। अब अगर बात करें आपके कार्यक्षेत्र की तो, उसके लिए नवंबर की अवधि विशेष अनुकूल रहने वाली है। क्योंकि इस समय आप अपने जीवन में रोजगार के नए स्रोत उजागर करने में सफल रहेंगे। क्योंकि लाल ग्रह मंगल का गोचर इस दौरान आपका सेवाओं का छठा भाव सक्रिय करने का कार्य करेगा।


Rashifal 2022 Makar:

मकर राशिफल 2022 के अनुसार, साल 2022 की शुरुआत में शनि का आपकी ही राशि में उपस्थित होना, आपके करियर, आर्थिक और शिक्षा में शुभ फल देने का कार्य करेगा। हालांकि अप्रैल माह में, उनका आपकी राशि से निकलकर कुंभ में प्रवेश करना आपके दूसरे भाव को प्रभावित करेगा। इस दौरान आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में, कई प्रकार की समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा। खासतौर से आपको सेहत से जुड़ी समस्या परेशान करेगी, ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, अपनी सेहत के प्रति सावधानी बरतने की आपको सलाह दी जाती है।

 इसके साथ ही शुरुआत में ही, मंगल देव का धनु राशि में गोचर होने से आपकी राशि का द्वादश भाव सक्रिय होगा, इस समय आपको थोड़ा सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आपके जीवन में धन से जुड़े कुछ मुद्दे उत्पन्न होंगे। हालांकि यदि आप व्यापार करते हैं तो, यूँ तो आपके लिए सितंबर से लेकर साल के अंत तक की समय अवधि, सबसे अधिक उत्तम रहने के योग बनेंगे। क्योंकि आपके कार्यक्षेत्र के दशम भाव के स्वामी सितंबर माह में अपने ही भाव में उपस्थित होंगे, और फिर उसके बाद आपके लाभ के एकादश भाव से होते हुए द्वादश और लग्न भाव में गोचर कर जाएंगे। हालांकि इसी समय मंगल देव की पाचन तंत्र के आपके पंचम भाव में उपस्थिति, आपको पाचन तंत्र या पेट से संबंधित कुछ समस्या भी देने का कारण बनेगी। इसलिए छोटी से छोटी समस्या को भी नजरअंदाज न करते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से अपनी जांच कराएं। अन्यथा छोटा दिखने वाला रोग आगे चलकर, किसी गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। मकर राशि के विद्यार्थियों की बात करें तो, उन्हें इस वर्ष अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। खासतौर से फरवरी माह के दौरान, जब मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होगा तो, उनका मन भर्मित हो सकता है। इसके अलावा वर्ष 2022 की शुरुआत में ही छायाग्रह केतु का भी वृश्चिक राशि में विराजमान होना, आपके एकादश भाव को सक्रिय करते हुए आपकी परीक्षा लेने का कार्य करेगा। जिसके कारण सबसे अधिक आपको पारिवारिक जीवन में समस्या हो सकती है। इसलिए कुछ समय निकालते हुए, घरवालों के साथ समय व्यतीत करें और उन्हें समझने का प्रयास करें। मकर राशि के प्रेम संबंधों को देखें तो, अप्रैल माह में गुरु बृहस्पति का गोचर अपनी ही राशि मीन में होगा। जिससे आपकी राशि में गुरु बृहस्पति तीसरे भाव में विराजमान होंगे और यहाँ इसी स्थिति में साल के अंत तक रहेंगे, जिससे सबसे अधिक अनुकूल फल प्रेमी जातकों को मिलने के योग बनेंगे। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, वर्ष का शुरूआती समय आपके लिए कुछ तनावग्रस्त हो सकता है, लेकिन अगस्त से बाद की अवधि, आपके दांपत्य जीवन में प्रेम और रोमांस की वृद्धि करेगी। इससे आप जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं।</string>

Rashifal 2022 Kumbh:

कुंभ राशिफल 2022 की भविष्यवाणी को देखें तो, 16 जनवरी को मंगल देव का धनु राशि में गोचर होगा, जहाँ वो आपकी राशि के सफलता, मुनाफ़े और उन्नति के एकादश माह में विराजमान होते हुए, आपको आर्थिक लाभ देने का कार्य करेंगे। इस दौरान आपको करियर में भी अपार सफलता मिलेगी, जिससे जहाँ नौकरी पेशा जातक पदोनत्ति प्राप्त करेंगे, तो वहीं व्यापारी जातक भी मंगल देव की शुभ स्थिति से अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। जनवरी माह में आपकी सेहत में भी गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे फरवरी से मई तक कई ग्रहों की प्रतिकूल चाल से आपको कुछ शारीरिक समस्या का भी सामना करना पड़ेगा। इसके बाद 26 फरवरी को मंगल ग्रह पुनः अपना गोचर करते हुए, धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे और आपकी राशि के धन, लाभ और महत्वाकांक्षाओं के द्वादश भाव में विराजमान जाएंगे। ऐसे में मंगल देव का आपकी राशि के इस भाव में उपस्थित होना, निश्चित तौर पर छात्रों से अतिरिक्त मेहनत कराने वाला है। इस दौरान आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कुछ धन खर्च भी करेंगे। हालांकि मार्च की शुरुआत में ही, चार मुख्य ग्रह (शनि, मंगल, बुध और शुक्र) एक साथ मकर राशि में युति करेंगे। इससे आप अपने प्रयासों से सफलता अर्जित करते हुए, धन लाभ कमा सकेंगे। इसके साथ ही 22 अप्रैल को छायाग्रह राहु का मेष राशि में गोचर करना और आपके तृतीय भाव को दृष्टि करना, आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

 क्योंकि इस दौरान संभव है कि आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय बिना सोचे-समझे जल्दबाज़ी में लेंगे। साथ ही राहु का गोचर आपके भाई-बहन को भी, स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी देगा। कुंभ राशि के करियर की बात करें तो, जनवरी महीने में मंगल ग्रह का आपके एकादश भाव में उपस्थिति होना, नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों ही जातकों को सफलता देने में मददगार सिद्ध होगा। परंतु अप्रैल माह से अंत तक शनि का आपकी ही राशि में गोचर करते हुए आपके लग्न भाव को सक्रिय करना, आपके आलस में वृद्धि लेकर आएगा। साथ ही सितंबर महीने से नवंबर तक, ग्रहों का फेरबदल होने से, आपका अपने वरिष्ठों और बॉस से तर्क-वितर्क संभव है। वहीं बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष अप्रैल के महीने में गुरु बृहस्पति का आपकी राशि से निकलकर अपनी ही मीन राशि में प्रवेश करना और आपकी राशि के दूसरे भाव में विराजमान हो जाना, अविवाहित जातकों के लिए शादी के सुंदर योग बनाएगा। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, इस वर्ष के शुरुआती भाग में आपको कुछ कष्टों संभव है, लेकिन साल के दूसरे भाग में परिस्थितियां बेहतर होती प्रतीत होगी।

Rashifal 2022 Meen:

मीन राशि भविष्य 2021 अनुसार यावर्षी शनि आपल्या अकराव्या घरात विराजमान असून ते आपल्या पाचव्या घराला दृष्टी करेल. यासह, वर्षाच्या सुरूवातीस मंगळ देव आपल्या दुसर्‍या घरात असतील आणि नंतर आपल्या तिसर्‍या आणि चौथ्या घरात संक्रमण करतील. त्याचवेळी, गुरु बृहस्पति आपल्या राशीच्या अकराव्या घरात विराजमान असेल आणि आपल्या पाचव्या घराला दृष्टी करेल. छाया ग्रह राहू आपल्या तिसर्‍या घराला तर, केतु आपले नववे घर सक्रिय करेल. अशा परिस्थितीत तुम्हाला तुमच्या करिअरमध्ये चांगले फळ मिळेल. यावेळी तुमचे करिअर वेगवान होताना दिसेल.</string>

तसेच व्यापाऱ्यांनाही त्यांचा व्यवसाय वाढविण्याची संधी मिळेल. आर्थिक जीवनात उत्पन्नाच्या बर्‍याच संधी असतील परंतु त्याबरोबर तुमचा खर्चही वाढेल. यावर्षी विद्यार्थ्यांना त्यांचे विषय समजण्यात अडचणी येऊ शकतात. कौटुंबिक जीवन चांगले राहील. राशि भविष्य 2021 च्या अनुसार तुम्हाला तुमच्या वडिलोपार्जित मालमत्तेचा लाभ मिळेल. विवाहिक जातकांचा आपल्या जोडीदाराशी संबंध चांगले होतील आणि प्रेम आणि आपुलकी वाढेल. मुलाच्या बाजूने त्यांच्या अभ्यासामध्ये अधिक चांगले करण्याची संधी देखील मिळेल. जर आपणास एखाद्यावर प्रेम करत असाल तर आपण यावर्षी आपल्या प्रेमीबरोबर एक मोठा निर्णय घेऊ शकता. प्रेमीबरोबर तुमचे प्रेम विवाह असल्याची शक्यता आहे. हे वर्ष आरोग्यासाठी विशेष चांगले राहील.


No comments:

Post a Comment